बिना टिकट यात्रा कर रहे 595 यात्रियों से वसूला लाखो का जुर्माना

जबलपुर रेल मंडल से होकर गुजरने वाली ट्रेनों में चेकिंग के दौरान 595 यात्री मिले बिना टिकिट, जबलपुर मंडल से होकर निकलने वाली ट्रे


धुआंधार टिकिट चेकिंग में 595 लोगो को उड़न दस्ते ने पकड़ा
एक ही ट्रेन में मिले 595 बिना टिकिट यात्री
रिपब्लिक टुडे , जबलपुर। जबलपुर स्टेशन से गुजरने वाली आधा दर्जन यात्री गाडियों में मंगलवार को हुई धुआंधार टिकिट चेकिंग में रेलवे ने 11 सौ 35 यात्रियों को मुफ्त में रेल यात्रा करते हुए पकड़ कर उनसे 8 लाख 68 हजार रूपये से अधिक का जुर्माना वसूल किया है.
कोरोना संक्रमण कम होने पर मुंबई की दिशा में यात्री गाड़ियों में लोगो की बढ़ती भीड़ को देखते हुए वाणिज्य विभाग के अधिकारियो ने एक योजना बनाकर कुछ गाडियों को अपने रडार में लेकर गाड़ी के जबलपुर में प्रवेश करते ही सघन टिकिट जाँच अभियान शुरू का दिया. मंगलवार की दोपहर में रेलवे के अधिकारी उस समय आश्चर्य में पड़ गए जब उन्होंने रक्सौल से कुर्ला मुंबई जाने वाली जन साधारण ट्रेन न. 05547 को चेक किया तो इसमें आधे यात्री बिना टिकिट के रक्सौल,सीतामढ़ी,मुजफ्फरपुर,हाजीपुर,पटना आदि स्टेशनों से सवार होकर आराम करते हुए मुंबई जा रहे थे. इस एक ट्रेन में जाँच के दौरान 595 यात्रियों को बिना टिकिट पते हुए उनसे 4 लाख 12 हजार रूपये का जुर्माना वसूल किया. वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक श्री विश्व रंजन के निर्देश पर मंडल वाणिज्य प्रबंधक श्री सुनील श्रीवास्तव के नेतृत्व में चली इस जाँच के दौरान मुख्य टिकिट निरीक्षक आर.के. सिंह, रणजीत सिंह भुल्लर,एस.के.सिंह,राजेश दुबे के साथ उड़न दास्ते के 11 अन्य चल टिकिट निरीक्षक भी इस अभियान में शामिल रहे.
इस टिकिट जाँच अभियान के साथ ही श्री श्रीवास्तव ने जबलपुर एवं कटनी स्टेशन पर खाद्य सामग्री बेचने वालो की सामग्री की भी जाँच की. जिसमे दीपक एंड कम्पनी,मेघना केटरर्स, के.आर.डी. एंड संस, राजेंद्र मौर्य आदि वेंडर्स की खाद्य सामग्री वजन में कम एवं अधिक दाम पर बेंचते हुए पाए गए. इन सभी की इस अनियमितता पर अर्थ दंड अधिरोपित किया गया.