ज्वेलर्स से ठगी करने वाले ठग, पुलिस गिरफ्त में यूट्यूब से सीखा ठगी का तरीका

होशंगाबाद और इटारसी के ज्वेलर्स से लाखों रुपए के गहने लेकर , NEFT का फर्जी मेसेज दिखाया और ज्वेलर्स को चूना लगाकर हुए थे रफूचक्कर , दोनो छत्तीसगढ़ के निवासी 337500 के गहने भी बरामद।

रिपब्लिक टुडे, नर्मदापुरम।

यहां जिला मुख्यालय पर 30 अप्रेल को सवारियां ज्वेलर्स पर दो युवक पहुचे और शॉप पर सोने की चैन और अंगूठी पसंद की और बिल भी बनवाया , गहनों की पेमेंट की बात आई तो क्यू आर कोड पर पेमेंट करने की कोशिश की लेकिन पेमेंट 2 हजार से ज्यादा नही होने की वजह बता कर ज्वेलर्स शॉप के ऑनर जगदीश सोनी से खाता नम्बर लेकर दोनों युवक बोले कि पिता जी खाते में ऑनलाइन पेमेंट कर रहे है, जिसके बाद कोटक महिंद्रा बैंक का मैसेज युवकों ने ज्वेलर्स को दिखाया जिसमें पेमेंट होना दिखाई दे रहा था। दोनों युवक भुगतान का मैसेज दिखा कर चले गए लेकिन जब शॉप ऑनर के पास पेमेंट का मैसेज नही आया तब उसके द्वारा अपना अकाउंट चेक किया गया तब समझ आया कि उसके साथ ठगी हो गई है, तब साबरिया ज्वेलर्स के मालिक जगदीश सोनी ने सीसीटीवी फुटेज सहित कोतवाली थाने में शिकायत दर्ज कराई। ऐसी ही दूसरी घटना इटारसी में भी इन्ही ठगों ने की , नर्मदापुरम के साबरिया ज्वेलर्स पर पहुचने के पहले इटारसी में गुप्ता ज्वेलर्स पर बाइक से पहुचे थे ,दोनों ने एक चैन पर पसंद की जो करीब 12 ग्राम की थी, जिसका बिल राकेश दुबे के नाम से बनवाया , एक युवक ने बताया कि वह जबलपुर में पढ़ता है और अपना पता 13 वी रेलवे कॉलोनी बताया। गुप्ता ज्वेलर्स इटारसी ने 88700 का बिल बनाया जिसके बाद युवकों ने अपने पिता जी से पेमेंट कराने की बात कह कर सुधीर गुप्ता से खाता या क्यूआर कोड लिया , जिसपर गुप्ता ज्वेलर्स के ऑनर ने अपने परिचित का खाता दिया , जिस के बाद युवकों ने NEFT का मैसेज दिखाया जिस पर भुगतान होना दिख रहा था, ज्वेलर्स समझा कि भुगतान हो गया होगा , जिसके बाद दोनों युवक दुकान से निकल गए, 3 घन्टे बाद फिर खाता चेक किया तो कोई पेमेंट नही आया जिसके बाद ठगी होने की जानकारी लगते ही इटारसी के गुप्ता ज्वेलर्स ने भी थाने में शिकायत दर्ज कराई। दोनों ही ज्वेलर्स दुकानों से सीसीटीवी फुटेज से युवकों के चेहरे सामने आ गए थे, जिन्हें पुलिस ने वायरल किया तो पता चला यही दोनों युवक 4 -5 दिन पहले इटारसी की अन्य दुकानों पर भी गए थे लेकिन ठगी नही कर पाए थे।

सीसीटीवी कैमरे में ज्वेलरी शॉप पर बैठे ठगी करने वाले दोनों युवक।

पुलिस की ततपरता से पकड़े गए ठग

नर्मदापुरम और इटारसी में ठगी करने वाले दोनों युवकों को पुलिस ने टीम बनाकर सीसीटीवी फुटेज के आधार पर उनका पीछा किया तो दोनों युवक ज्यूपिटर स्कूटी से भोपाल तरफ जाते दिखाई दिए , पुलिस ने एक टीम भोपाल रवाना की जिसने दोनों युवकों को भोपाल से इंदौर जाने वाले हाइवे पर आष्टा से अरेस्ट कर लिया , दोनों से पूछताछ में युवकों ने अपना नाम प्रतीक आचार्य 23 वर्ष पिता स्व मधुसूदन आचार्य , मकान नम्बर 13 , सड़क नम्बर 08 जिला भिलाई छ ग, और मनीष कौशिक पिता रामानुज कौशिक 22 वर्ष, वार्ड नम्बर 48 दुर्गा मंदिर भिलाई बताया। ठगी करने वाले दोनों युवकों ने ठगी करना स्वीकार कर लिया है , दोनों युवक कम उम्र के है जिनमे से एक प्रतीक आचार्य मुंबई से होटल मैनेजमेंट की पढ़ाई कर रहा है दूसरा मनीष कौशिक भिलाई से पॉलिटेक्निक की पढ़ाई कर रहा है। दोनों युवकों के विरुद्ध धारा 420 की एफआईआर दर्ज कर विवेचना की जा रही है।

पुलिस ने 140 सीसीटीवी खंगाले

होशंगाबाद एसपी गुरुकर्ण सिंह ने बताया कि सबसे पहले ज्वेलर्स शॉप में लगे सीसीटीवी कैमरे के फुटेज से दोनों ठगों के चेहरे पहचान में आ गए जिसके बाद उनकी लोकेशन सीसीटीवी फुटेज और जगह जगह लगे कैमरों के फुटेज से उनका पीछा किया गया। ठगों तक पहुचने में पुलिस ने करीब 140 सीसीटीवी कैमरों को खंगाला तब जाकर दोनों ठगों तक पहुचने में कामयाबी हासिल हुई। ठगी की इस घटना के बाद होशंगाबाद पुलिस ने व्यापारियों से कहा है कि सभी लोग सीसीटीवी कैमरे लगवाए और क्यू आर कोड से पेमेंट लेने में सावधानी रखें ।

साबरिया ज्वेलर्स होशंगाबाद में ठगी करने वाला युवक

यूट्यूब से सीखा ठगी करना ।

इटारसी और होशंगाबाद में ज्वेलर्स शॉप पर ठगी करने वाले दोनों युवक कम उम्र के है , दोनों ने ठगी करने का तरीका यूट्यूब से सीखा , दोनों ने पुलिस को बताया कि अपनी जरूरतों को पूरा करने यूट्यूब में वीडियो देखे की कैसे ज्वेलर्स शॉप पर ज्वेलरी पसंद करना है और कैसे पेमेंट के लिए फर्जी NEFT मेसेज दिखाना है जिसमें दुकानदार उनपर भरोसा भी कर लें।