लापरवाही – 33 केबी का करंट लगने से से आदिवासी युवक की जान गई

खेतों में 8-10 फीट की ऊंचाई पर फैले तारों के जाल से कई बार हुई है ऐसी घटनाएं, बिजली विभाग की लापरवाही से चली गई आदिवासी युवक की जिंदगी

रिपब्लिक टुडे, सोहागपुर। यहां शोभापुर कस्बे के करीबी ग्राम सौंसारखेड़ा निवासी विवेक ठाकुर पिता बद्री प्रसाद ठाकुर(आदिवासी) उम्र 25 वर्ष बीती रात करीब 10 बजे अपने मलिक के खेत में पानी देने पहुंचा था जहां विद्युत विभाग की लाइन 33 केबी जमीन से बहुत ही करीब थी जिसका करंट लगने से युवक की जान चली गई ।

घटना के सम्बंध में सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार युवक विवेक पाइप बदल रहा था, जिसे 33 केबी का करंट लगा और उसने वहीं तत्काल दम तोड दिया । विवेक के पिता की चीख पर मौके पर पहुंचे लोगो ने किसी प्रकार मृतक विवेक को परिवार की तसल्ली के लिए सोहागपुर स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया ।

बता दे कि विद्युत विभाग ने जो 33 केबी की लाइन खेतों में बिछी है वह जमीन से काफी करीब है कई जगह से लाइन 8-10 फीट ही ऊपर है जिससे ऐसे कई खतरे भविष्य में भी हो सकते हैं और बीते दिनों भी हुए हैं से सबक ना लेते हुए विद्युत विभाग किसानों की जान से खिलवाड़ करते हुए ऐसी लापरवाहियों की अनदेखी करता आ रहा है । अकोला के कृषक ने भी इस बाबत कई महीने पहले इस तरह की शिकायते की है लेकिन उनकी शिकायत को नजर अंदाज किया गया है । ईश्वर के शुक्र गुजार है कि अकोला में कोई घटना घटित नही हुई है लेकिन सौसारखेड़ा के आदिवासी परिवार का चिराग बुझ गया जिसकी पूर्ति कोई नही कर सकता है । बता दे विद्युत विभाग मेंटेनेंस के नाम पर लाखों का बिल वसूलता है परंतु मेंटेनेंस नहीं हो पाता और परिणाम कुछ इस प्रकार से सामने आते हैं । इस बड़ी घटना के बाद स्थानीय लोगों ने जिम्मेदार अधिकारियों के विरुद्ध कार्यवाही की मांग प्रशासन से की है।