सौहार्दपूर्ण चुनाव की मिसाल – धुर विरोधी दलों के प्रत्याशी एक साथ

रिपब्लिक टुडे, सोहागपुर।
राजनीति में न कोई दुश्मन होता न ही कोई दोस्त , लेकिन छोटे से शहर में दोनों दलों के कार्यकर्ता एक साथ एक दूसरे के लिये खड़े ही नजर नही आते बल्कि चुनाव प्रचार के समय भी एक साथ बैठे और एक दूसरे के लिये वोट मांगते दिखाई दे रहे है। राजनेतिक विरोधाभास अलग विषय है लेकिन दलगत राजनीति से हटकर मित्रता और बड़े छोटे का मान सम्मान अपनी जगह , फोटो में दिखाई दे रहे एक साथ बैठे दोनों प्रत्याशी शास्त्री वार्ड से प्रत्याशी है , यहां आकाश रघुवंशी भाजपा से उम्मीदवार है तो ओ पी पटेल कांग्रेस से प्रत्याशी है।

अम्बेडकर वार्ड की निर्दलीय प्रत्याशी तरन्नुम खान , भाजपा प्रत्याशी तोरू मंडल से वोट मांगती हुई।

वही दूसरी फोटो में अंबेडकर वार्ड से दो महिला प्रत्याशी चुनावी मैदान में है , भाजपा से यहां तोरू राकेश मंडल है तो कांग्रेस से हेमलता मोहन कहार है यहां से निर्दलीय प्रत्याशी तरन्नुम सईद खान भी मैदान में है। रविवार को तोरू मंडल जब अम्बेडकर वार्ड में प्रचार के लिये पहुची तो वे तरन्नुम सईद खान के घर गई और सोमवार को जब तरन्नुम सईद खान प्रचार के लिये वार्ड में पहुची तो सौहार्द भाव से उन्होंने भाजपा उम्मीदवार से मिलकर स्वयं के लिये वोट मांगे।
उधर राजेंद्र वार्ड में भी दो ब्राह्मण और युवा नेता चुनावी मैदान में है यहां भाजपा से गौरव पालीवाल जो कि समाजसेवी और ठेकेदार कृष्ण कुमार पालीवाल के पुत्र है और कांग्रेस से कार्तिक शर्मा चुनावी मैदान में है कार्तिक राजेंद्र वार्ड के मूलनिवासी है इनके पिता विजय शर्मा , दादा हर नारायण शर्मा और परदादा प्रेम नारायण शर्मा दोनों शिक्षक रहे है और सामाजिक पृष्ठभूमि वाले व्यक्तित्व के रहे है। बता दे कि राजेंद्र वार्ड के दोनों प्रत्याशी के पिता विजय शर्मा और कृष्णकुमार पालीवाल एक दूसरे के करीबी है, तो गौरव पालीवाल के चाचा राजेन्द्र पालीवाल की किराना दुकान पर बैठकर कांग्रेस प्रत्याशी के पिता विजय शर्मा मतदाताओं के मतों के समीकरण पर विचार विमर्श करते है। नगर में इस प्रकार सौहार्दपूर्ण और भाईचारे की मिशाल दोनों ही दलों के प्रत्याशी पेश कर रहे है। मतलब साफ है कि राजनीति में कोई न तो दुश्मन होता नही होता , सोहागपुर के चुनावी समर से सीख लेने की जरूरत है।

Advertisement