छोटे किसानों के लिए बहुत मददगार है मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना

रिपब्लिक टुडे भोपाल।
मुख्यमंत्री कृषक कल्याण योजना से प्रतिवर्ष मिलने वाली चार हजार रुपये की राशि से रायसेन निवासी किसान श्री डालचन्द अहिरवार बेहद खुश है। श्री डालचन्द बताते हैं कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि एवं मुख्यमंत्री कृषक कल्याण योजना से अब वर्ष में मिलने वाले 10 हजार रुपए उन जैसे छोटे किसानों के लिए बहुत बड़ी मदद है। इस राशि से उन्हें बोनी-बखरनी सहित अन्य कृषि कार्य करने में मदद मिलेगी।  
रायसेन निवासी किसान श्री डालचन्द के पास डेढ़ एकड़ जमीन है, जिसमें खेती कर वह परिवार का गुजर-बसर करते हैं। कम जमीन होने के कारण कई बार इतनी बचत नहीं हो

पाती कि परिवार के गुजर-बसर के साथ-साथ खेत में समय पर उन्नत बीज को खरीद कर लगा सके। कई बार उन्हें लोगों से उधार लेना पड़ता था। जिसके कारण हमेशा मान-सम्मान को ठेस लगने की आशंका बनी रहती थी। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, क्यांकि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि एवं मुख्यमंत्री कृषक कल्याण योजना से मिलने वाली 10 हजार रुपये की राशि से वह खेत में समय पर बोनी कर सकेंगे।
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद देते हुए श्री डालचन्द कहते हैं कि मुख्यमंत्री जी को किसानों की बहुत चिंता है और वह किसानों की आर्थिक उन्नति के लिए हमेशा काम करते हैं। प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं से किसानों को बहुत मदद मिल रही है। जीरो प्रतिशत ब्याज दर पर ऋण, कृषि यंत्र खरीदने के लिए सब्सिडी, खेती की उन्नत तकनीकों की जानकारी उपलब्ध कराने के साथ ही फसलों को क्षति होने पर बीमा राशि वितरण अनेक योजनाओं का किसानों का लाभ मिल रहा है।