वर्ल्ड कप में PAK मैच के बायकॉट से स्टार इंडिया को हो सकता है बड़ा घाटा

भारत सरकार और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ मैच के बहिष्कार पर सहमत हो गए, तो आईसीसी वर्ल्ड कप के मीडिया अधिकार धारक स्टार इंडिया को बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है. हालांकि स्टार इंडिया अन्य बीमा पॉलिसियां खरीदकर संभावित नुकसान से खुद को बचा सकता है.

क्रिकेट के दीवाने देश के प्रशंसक पुलवामा हमले में 40 सीआरपीएफ जवानों के शहीद होने और उसके बाद की गतिविधियों के मद्देनजर पाकिस्तान से मैच का बहिष्कार करना चाहते हैं. भारत 16 जून को वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ अपना लीग मैच नहीं खेलता है, तो स्टार इंडिया को विज्ञापन राजस्व मामले में कम से कम 100-120 करोड़ रुपये का नुकसान होगा.

ब्रॉडकास्टर ने न्यू इंडिया एश्योरेंस, यूनाइटेड इंडिया और एसबीआई जनरल इंश्योरेंस से विश्व कप के लिए करीब 1,500 करोड़ रुपये का बीमा कराया है. इकोनॉमिक्स टाइम्स ने करीबी सूत्रों के हवाले से लिखा है कि न्यू इंडिया एश्योरेंस स्टार इंडिया के लिए प्रमुख बीमाकर्ता है. एक मैच रद्द होने के कारण विज्ञापन हानि को कवर करने वाली यह 1,457 करोड़ रुपये की पॉलिसी है.

इस पॉलिसी में विश्व कप में खेले जाने वाले सभी मैच शामिल हैं. हालांकि, प्रसारक को आतंकवाद के जोखिम के लिए एक अलग पॉलिसी खरीदनी होगी. न्यू इंडिया एश्योरेंस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी पुष्टि की. यूनाइटेड इंडिया एसबीआई जनरल इंश्योरेंस कंपनी के साथ सह-बीमाकर्ता है.

मौसम का हाल तथा आपदाओं के कारण भाग नहीं लेने वाली टीमों की वजह से मैच रद्द होने की स्थिति में यह पॉलिसी कवर करेगी. लेकिन ‘मैच बहिष्कार का जोखिम’ इस पॉलिसी में शामिल नहीं है. इस साल वर्ल्ड कप मैच में तीन महीने बाकी हैं. विशेषज्ञों का मानना है कि स्टार इंडिया बहिष्कार के जोखिम को कवर करने के लिए आतंकवाद से जुड़ी ‘बायकॉट कवर पॉलिसी’ खरीद सकता है.