Sohagpur : जनपद कार्यालय के कुएं का पानी गुणवत्तायुक्त , महामहिम राष्ट्रपति को भेजा जाता था पानी

देश के प्रथम राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद जब पचमढ़ी दौरे पर आते , तब उनके स्वास्थ्य को देखते हुए भेजा जाता था जनपद पंचायत सोहागपुर में बने कुए का पानी

रिपब्लिक टुडे, सोहागपुर।

भीषण गर्मी में जल स्तर गिरने लगा है, जलस्त्रोत भी सूखने लगे है, लोगों ने अपनी जरूरत के लिये घरों में बोरिंग करवा कर पानी उपयोग कर रहे है, लेकिन एक समय था जब देश में संसाधनों की कमी थी। और आज़ादी के तत्काल बाद तकनीक विकसित हो रही थी , तब आम और खास कुआ , बाबड़ी , नदी और तालाब पर ही निर्भर थे। आज़ादी के तत्काल बाद न तो मिनरल वाटर था न ही किसी प्रकार के वाटर प्यूरीफायर थे, ऐसे में पानी की गुणवत्ता की जांच साधारण तौर तरीकों से की जाती थी।
बता दे कि है कि सरकारो को अब पानी की कमी और गिरते जल स्तर को लेकर रोडमैप बनाने की चिंता होने लगी है, दरअसल जलसमवर्धन के लिये अब जलस्त्रोतो के पुनर्जीवन के लिये अभियान चलाने मुख्यमंत्री मोहन यादव ने भी निर्देश दे दिए है।
इसी क्रम में आपको बता दे कि जनपद कार्यलय में बने कुआ का पानी स्वास्थ्य के लिये लाभप्रद है , जानकारों के अनुसार जनपद कार्यालय परिसर में बने कुए का पानी देश के पहले राष्ट्रपति डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद के स्वास्थ्य के लिये फायदेमंद साबित हुआ था , बताया जाता है कि जब मध्य प्रदेश के पचमढ़ी दौरे पर जब जब भी डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद आते थे तब उनके लिये जनपद कार्यलय परिसर के कुएं का पानी पचमढ़ी भेजा जाता था, डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद को दमा की शिकायत थी, जिसके चलते उनके स्वास्थ्य का ख्याल रखने डॉक्टरों की टीम भी पूरा ध्यान रखती थी। तत्कालीन डॉक्टरों ने भी जनपद कार्यालय परिसर के कुएं के पानी को स्वास्थ्य के लिये गुणकारी माना था, जिसके चलते जब भी डॉक्टर राजेन्द्र प्रसाद पचमढ़ी आते उनके लिये वाहनों से सोहागपुर जनपद कार्यालय परिसर के कुएं का पानी पहुचाया जाता है।
इस बात की जानकारी होशंगाबाद क्षेत्र के प्रथम सांसद सैयद मूसा द्वारा उनके भतीजे सैयद इलियास को दी गई थी। सैयद इलियास द्वारा जनपद कार्यलय मैदान में बने इस कुएं के पानी के गुणकारी रहस्य की जानकारी स्थानीय लोगो को दी थी, अब सैयद इलियास नही रहे लेकिन उनकी दी गई जानकारी अब कुए के पानी की टेस्टिंग के लिये कारगर साबित होगी।

जनपद पंचायत कार्यालय सोहागपुर का वर्षो पुराना कुँआ।

फ़िलहाल जनपद परिसर में बने इस कुएं में पानी नही है, वाटर लेवल नीचे चला गया, जिसके चलते कुए को जाली से बन्द कर दिया गया है, कुए की साफ सफाई और जीर्णोद्धार की जरूरत है। लेकिन शायद ही किसी को इस कुएं के पानी के गुणकारी होने की जानकारी होगी।

इनका कहना है।

जनपद कार्यालय सोहागपुर के कुएं का ग्राउंड वाटर लेवल गिर गया है, यदि कुए का जीर्णोद्धार के बाद पानी निकलेगा तो हम वाटर टेस्टिंग कर उसकी गुणवत्ता अब कैसी है ये जरूर पता करेंगे।

मनोज कुमार वर्मा , कार्यपालन यंत्री पीएचई नर्मदापुरम।

हम जनपद परिसर के कुएं के जीर्णोद्धार की कार्य योजना तैयार कर रहे है। आप से जानकारी मिली है कि इस कुए का पानी गुणवत्तापूर्ण है और महामहिम राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद जी के लिये जाता था तो ये गौरव की बात है, इस धरोहर को हम जरूर सहेजने का काम करेंगे।

संजय अग्रवाल, सीईओ जनपद पंचायत सोहागपुर।