जावली रेत खदान विवाद के बाद 3 महिलाओं सहित 10 पर एफआईआर

सिल्वर मिस्ट रिटेल प्रायवेट लिमिटेड कंपनी को मिला है जिले भर की रेत खदानों का काम, जावली में अवैध रेत कारोबारियों द्वारा ठेका कम्पनी को नही करने दिया जा रहा काम

रिपब्लिक टुडे, नर्मदापुरम।

यहां रेत के कारोबार को लेकर लगातार घटनाएं सामने आ रही है, एक तरफ वैध ठेकेदार है तो दूसरी तरफ अवैध उत्खनन कर रेत का कारोबार करने वाले लोग है , जिन्हें राजनीतिक संरक्षण मिला हुआ है। ताज़ा मामला बाबई की जावली रेत खदान का है यहां सिल्वर मिस्ट रिटेल प्रायवेट लिमिटेड कम्पनी को रेत का ठेका 172 करोड़ में मिला हुआ है जिसमे ठेका कमोनी 64 लाख घनमीटर से रेत का उठाव कर सकती है। लेकिन जिले की जावली रेत खदान सहित कुछ अन्य गांवों में लोग अवैध तरीके से रेत की चोरी कर बेच रहे है , ठेका होने से उनके काम मे दिक्कत होने लगी है। जिसके बाद गांव के लोग अब ठेकेदार का विरोध कर रहे है।जिसके चलते 24 मई बुधवार की रात जावली गांव के लोगो ने ठेकेदार के डंफरो को निकले से रोका, जब ठेका कम्पनी के कर्मचारी मौके पर पहुचे तो गांव के लोग इकट्ठे हो गए और महिलाओं को सामने कर गाड़ियों पर पथराव किया, जिसमे सिल्वर मिस्ट रिटेल प्रायवेट लिमिटेड कंपनी की गाड़ियों के शीशे फुट गए , रेत का अवैध काम करने वालो ने आसपास की लाइट बन्द कर दी , गाड़ियों को पलटा दिया गया, डंफरो को कब्जे में लेकर कर्मचारियों के साथ मारपीट की गई, घटना की जानकारी लगते ही मौके ओर पुलिस बल भेजा गया, एसपी गुरूकर्ण सिंह भी स्वयं पहुचे। जावली के लोगो का कहना है की ठेकेदार जावली रेत खदान से रेत न उठाएं , खदान को बन्द कर दे, जिस पर ठेकेदार तैयार भी हो गए, फिर भी डंफरो को निकलने नही दिया गया, पुलिस के हस्तक्षेप के बाद डंफरो को निकाला गया।

घटना के 24 घन्टे बाद एफआईआर दर्ज सीसीटीवी फुटेज से पहचाने गए आरोपी।
माखन नगर की जवाली रेत खदान पर रेत कर्मचारियों की गाड़ी और ऑफिस में हुई तोड़फोड़ और पथराव के मामले में कंपनी के कर्मचारियों की रिपोर्ट पर पुलिस ने 10 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। करीब 24 घंटे बीतने के बाद आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज हुआ है। रेत कंपनी से मिली जानकारी के अनुसार रेत रॉयल्टी ऑफिस और गाड़ियों में हुई तोड़फोड़ ऑफिस के बाहर लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हुई थी। जिसका डीवीआर जांच के लिए पुलिस को दे दिया गया था। सीसीटीवी फुटेज की जांच के बाद रेत रॉयल्टी ऑफिस और गाड़ियों में हुई तोड़फोड़ के आरोपी कैमरे में कैद हुए। इसी के आधार पर 10 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया है। सिल्वर मिस्ट कंपनी की ओर से फरियादी इमरान खान ने गोपाल पठारिया, नितिन टेकाम, मुलिया बाई, रमिया बाई, अनिल कहार निवासी जावली पर अडीबाजी करना पैसो के लेन देन पर से एवं गाली गलोच करना जान से मारने की धमकी देना, कूलर, कुर्सियां, खिड़की में तोड्‌फोड़ करना, नुकसान करना की शिकायत दर्ज कराई है। पुलिस ने सभी आरोपियों के खिलाफ 320/24 धारा 294,327, 427,506 भादवि के तहत मामला दर्ज कर लिया है। वही कंपनी के फरियादी रूपेश पेठे ने मुन्ना उर्फ़ सुरेश तोमर, राधा बाई कहार, मनोज गौड़, मोनू उर्फ़ आदिल पिता लल्लू मिया चारो निवासी ग्राम जावली एव विजय गौड़ निवासी डूडीया के खिलाफ अडीबाजी करना पैसो के लेन देन पर से एव गाली गलोच करना जान से मारने की धमकी देना की रिपोर्ट दर्ज कराई है। पुलिस ने सभी आरोपियों के खिलाफ 319/24 धारा 294,327, 427,506 भादवि के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

वैध और अवैध रेत कारोबार का मामला।
बता दे कि होशंगाबाद जिले में पिछले कुछ सालों से रेत माफिया सक्रिय है जिन्हें राजनेतिक लोगो का संरक्षण नही है, ऐसे में पिछले 5 सालों में 2 कम्पनियो ने ठेका छोड़ दिया था। अब सिल्वर मिस्ट रिटेल प्रायवेट लिमिटेड को 172 करोड़ में जिले भर का ठेका मिला है, जिसमें 79 खदानें में से अभी 19 खदानें ही शुरू हो पाई है। उधर जिले में सबसे बड़ा रेत ठेका 2019 में रायपुर की आरकेटीसी कम्पनी ने 262 करोड़ में लिया था, तब भी ठेका कम्पनी के दफ्तर सहित जांच नाके पर तोड़फोड़ की जाती थी, लेकिन वह भी काम नही कर पाई।अब सिल्वर मिस्ट रिटेल प्रा लिमिटेड कंपनी रेत का कारोबार कर रही है, जिसके डायरेक्टर प्रशांत मालवीय है।