जीवित चाचा को मृत बताकर जमीन का कराया फौती नामांतरण

भिंड जिले में सगे भतीजो ने जीवित चाचा समरथ सिंह का म्रत्यु प्रमाण पत्र बनवा कर जमीन को अपने नाम पर करवा लिया। जबकि समरथ सिंह जिंदा होकर अब खुद का डेथ सर्टिफिकेट निरस्त कर दोषियों के विरुद्ध कार्यवाई की मांग करते अधिकारियों के चक्कर काट रहा है।

रिपब्लिक टुडे भिण्ड। यहां जिले में अटेर विधानसभा की कचोंगरा ग्राम पंचायत के रूप सहाय का पुरा में रहने वाले एक वृद्ध किसान समरथ सिंह को उसके ही भतीजो ने मृत्यु प्रमाण पत्र बनवा कर उसकी जमीन का नामान्तरण करवा कर खुद के नाम कर ली। मृत मामले की जानकारी जीवित समरथ सिंह को लगी तो उसने कलेक्टर भिंड के पास पहुचकर मामले की शिकायत की है उन्होंने खुद के जीवित होते हुते मृत्यु प्रमाण पत्र बनाये जाने की जानकारी खुद । जमीन हड़पे जाने की देते हुए बताया कि उसके ही परिजनों ने जमीन हड़पने की नीयत से ऐसा काम किया है। जिसके बाद कलेक्टर ने भी मामले की गंभीरता को देखते हुए एसडीएम को मामले की जांच कर दोषियों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए है।

Advertisement
फौती नामान्तरण के कागज

जी हां शायद आपने फिल्मों में देखा होगा कि कैसे लोग जिंदा होते हुए नही खुद की मौत को गलत साबित करने सालों भटकते है , ऐसी ही एक फ़िल्म भी आई थी जिसमे सलमान खान अभिनीत और डायरेक्टर सतीश कौशिक द्वारा बनाई गई फ़िल्म कागज में मुख्य भूमिका निभाने वाले पंकज त्रिपाठी को इस फिल्म में जीते जी कागजों में मृत घोषित कर दिया जाता है और फिर वह खुद को जिंदा साबित करने दरदर की ठोकरे खाता है ऐसा ही एक सीरियल आफिस ऑफिस भी आपने देखा होगा जिसमें जिंदा व्यक्ति खुद का मृत्यु प्रमण पत्र लेकर घूमता है।
ऐसा ही एक मामला भिंड भिंड जिले में गुरुवार को सामने आई है 80 वर्ष किसान समरथ सिंह कलेक्टर के पास पहुचा । खुद की मौत की खबर सुनकर और खुद की जमीन के फौती नामान्तरण की खबर लगते ही पोते लोकेंद्र सिंह के व वकील शैलेंद्र सिंह भदोरिया सांकरी के साथ कलेक्टर के सामने पहुंचा और वकील के माध्यम से उसने अपनी आप बीती कलेक्टर को सुनाई। वृद्ध किसान समरथ सिंह के अनुसार उसके भतीजों ठेकेदार सिंह एवं राजू सिंह ने अधिकारियों एवं कर्मचारियों से सांठगांठ कर उसे दस साल पहले ही मृत बताकर और उसका मृत्यु प्रमाण पत्र बनवा कर उसकी 3.39 हेक्टेयर जमीन अपने नाम करवा ली। वह अब खुद को जिंदा बताते हुए अपनी जमीन वापस दिलाए जाने और दोषियों पर कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। वृद्ध समरथ सिंह तो ज्यादा बोल नहीं पा रहे तो उनके वकील ने पूरी घटना बयान की। वहीं मामले में कलेक्टर का कहना है कि मामले की जांच में अगर कोई दोषी पाया जाता है तो उन पर वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।

Advertisement