अच्छी पहल – मृत्युभोज को न , श्रद्धांजलि सभा को हाँ

गमगीन परिवार के मसीहा बने समाज के लोग, 1 लाख 27 हजार रुपए की राशि एकत्रित कर की आर्थिक मदद  ।
रिपब्लिक टुडे, होशंगाबाद। मेहर (गढ़वाल) समाज द्वारा समाज के लोगों के लिए नई परंपरा शुरू की है। मृत्यु भोज के स्थान पर सिर्फ श्रद्धांजलि सभा कर आत्मशांति के लिए प्रार्थना की। इस दौरान समाज के वरिष्ठजनों ने करीब एक लाख 27 हजार रुपए राशि शोकाकुल परिवार को एकत्रित कर दी गई। ध्यान रहे कि की समाजसेवी  भगवान दास बड़ोदिया का विगत 29 दिसंबर को हृदयाघात से आकस्मिक निधन हो गया था। स्व भगवान दास बड़ोदिया समाज के अग्रणी कार्यकर्ताओं में से एक थे उन्होंने सदैव समाज से कुरीतियों के उन्मूलन तथा मृत्यूभोज जैसी रूढ़िवादी परंपराओं को जड़मूल से समाप्त करने का संकल्प लिया था इस दिशा में वे विगत बीस वर्षों से निरंतर प्रयासरत थे यद्यपि समाज सेवा के क्षेत्र में वे विगत 35 वर्षों से लगातार कार्यरत थे।
समाज के महासचिव अशर्फी लाल बामलिया ने बताया कि  स्वर्गीय भगवान दास बड़ोदिया के परिवार में उनकी पत्नी के अलावा एक बेटा तथा दो बेटियां भी है, तीनों ही वर्तमान में अध्ययनरत हंै परिवार की परवरिश करने वाले वे एकमात्र व्यक्ति थे उनके निधन से परिवार घोर संकट से घिर गया।

मेहरा गढ़वाल समाज ने शुरू की परंपरा , अब मृत्युभोज नही ।

 उनके परिजनों तथा बच्चों ने अपने पिता की इच्छा के अनुरूप मृत्युभोज का त्याग कर केवल श्रद्धांजलि सभा रखने का निर्णय लिया तथा 10 जनवरी को आशीर्वाद नगर के एक हाल में श्रद्धांजलि सभा हुई।
इस अवसर पर अनेक वक्ताओं ने उनके जीवन तथा कार्यशैली पर प्रकाश डाला। वक्ताओं में प्रमुख रूप से मेहरा समाज महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष आरके मेहरा, मेहर(गढ़वाल) समाज के प्रांतीय अध्यक्ष जीपी मेहरा, कार्यकारी अध्यक्ष मनोहर लाल हनोतिया, महासचिव अशर्फी लाल बामलिया, पूर्व प्रांतीय अध्यक्ष  जीडी बड़ोदिया, अजाक्स संभागीय अध्यक्ष मानसिंह मेहरा, अजाक्स जिला महामंत्री नरेश बछले, वरिष्ठ समाजसेवी संजय सिंह,उंद्रा खेड़ी सरपंच भगवती प्रसाद बामलिया तथा मेकल महिला समिति की सचिव अर्चना मेहरा ने अपने उदगार व्यक्त किए।
श्री बामलिया ने बताया कि प्रांतीय अध्यक्ष जीपी मेहरा ने शोकाकुल परिवार को तात्कालिक राहत के रूप में पचास हजार रूपए तथा भविष्य में भी हर प्रकार से सहयोग देने का आश्वासन दिया उनकी अपील पर अन्य समाज जनों ने भी अपनी श्रद्धानुसार सहयोग राशि प्रदान की उनमें जीपी मेहरा 50 हजार, आर के मेहरा 11 हजार, संजय सिंह 10 हजार,  एसपी मेहरा 10 हजार, मनोहर लाल हनोतिया 11 हजार, अशर्फी लाल बामलिया 5 हजार, मानसिंह मेहरा 5 हजार, नरेश बछले 5 हजार, प्रकाश डेहरिया 5 हजार, धनसिंह मसानिया 5 हजार एक सौ, अशोक आजाद 5 हजार, परसराम बतोसिया 5 हजार रुपए इस प्रकार कुल 1,27,100/-की नगद राशि उनकी बेटी पूर्णिमा को सोंपी गई।
अंत में उपस्थित सभी सदस्यों द्वारा सामुहिक रूप से  ईश्वर से दिवंगत आत्मा को अपने श्री चरणों में स्थान देने और शोकाकुल परिवार को इस गहन संकट से उबरने की शक्ति प्रदान करने के लिए प्रार्थना की तथा दिवंगत आत्मा के छायाचित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।