धान की कालाबाज़ारी – पुरानी धान से भरे 2 ट्रक पकड़े

रिपब्लिक टुडे,सोहागपुर।
यहां प्रशासनिक अधिकारियों ने मुखबिर की सूचना के बाद पुरानी धान से भरे 2 ट्रकों को पकड़ कर थाने में खड़े करवा दिए है। एसडीएम भारती मेरावी ने बताया कि धान से भरे ट्रक रानी पिपरिया के राधा कृष्ण वेयरहाउस से निकले थे। जिनमें धान की बोरिया भरी हुई थी, उक्त ट्रकों को तहसीलदार पुष्पेंद्र निगम, एसडीएम भारती मेरावी और कृषि विभाग के पी डी जाटव ने टीम बनाकर ग्राम नगतरा और भाग्य श्री वेयरहाउस से पकड़कर थाने में खड़ा करवाया है आगे की कार्यवाही जिला कलेक्टर के मार्गदर्शन में की जाएगी।
बता दे कि क्षेत्र में रसूखदार और राजनीतिक पृष्ठभूमि से जुड़े लोग कालाबाज़ारी करने में जुटे है , पूर्व में मूंग खरीदी में भी व्यापारियों द्वारा सस्ती मूंग खरीद कर किसानों के पंजीयन पर बेंच कर मुनाफा कमाया था, तब अब फिर धान के समर्थन मूल्य पर खरीदी शुरू होते ही कालाबाज़ारी शुरू हो गई है। जिसके चलते रानी पिपरिया के राधा कृष्ण वेयरहाउस से धान भर कर निकला था , जो कि सोहागपुर के धान खरीदी केंद्र पर बेचा जाता , उसके पहले ही दबोच लिया गया। उक्त दोनों ट्रकों में वर्ष 2020 का धान भरा था और उसमें सतना जिले के पास की सहकारी समितियों के टेंग लगे मिले है, बताया जा रहा है कि दोनों ट्रकों में पुरानी और खराब धान भरकर खरीदी केंद्र पर बेचने की जुगत में रसूखदार व्यापारी थे। तहसीलदार श्री निगम ने बताया कि एक ट्रक को नगतरा ग्राम में किसी हीरालाल पटेल के यहां से पकड़ा है जो कि वहां खाली हो रहा था और दूसरा ट्रक ग्राम लांघा बम्होरी के पास भाग्यश्री वेयरहाउस के सामने से पकड़ा है, एक ट्रक का ड्राइवर मौके से फरार हो गया है।
बताया जा रहा है कि उक्त धान बड़े व्यापारियों की सेटिंग से बुलवाया गया था जो किसी राइस मिल के माध्यम से जिले में आया था , उक्त माल को बेचने में खरीदी केंद्र पर काम करने वाले युवकों का भी हाथ होना बताया जा रहा है। पुराने माल को खरीदी केंद्रों पर किसानों के पंजीयन पर बेचने की तैयारी थी।

सोहागपुर पुलिस थाने में खड़े धान से भरे ट्रक

प्रशासन के पास दबाव के लिये फोन

Advertisement

बता दे कि उक्त दोनों ट्रकों के पकड़े जाने के बाद स्थानीय अधिकारियों के पास रसूखदारों के फोन ट्रकों को छोड़ने के लिये भी आते रहे , लेकिन जिला कलेक्टर के हस्तक्षेप के चलते कार्यवाई की गई है।

इनका कहना है –
मुखबिर की सूचना पर हमारे द्वारा 2 ट्रक पकड़े है, जिन्हें पुलिस के सुपर्द कर दिया है। ट्रकों में पुरानी धान भरी हुई है। आगे की कार्यवाही सुबह की जाएगी।

Advertisement

भारती मेरावी एसडीएम सोहागपुर।

Advertisement