राजनैतिक दबाव में किये जा रहे पुलिसकर्मियों के तबादले

रिपब्लिक टुडे, होशंगाबाद। जिले की सोहागपुर विधानसभा क्षेत्र में कोरोना वारियर्स के रूप में जीवन दांव पर लगाकर काम करने वाले पुलिसकर्मियों के तबादले किया जाना या उन्हें लाइन अटैच किया जाना चर्चा का विषय बना हुआ है। हाल ही में जिले भर में अच्छी छवि रखने वाले एस आई उमाशंकर यादव को लाइन अटैच कर दिया गया।
बता दे कि क्षेत्र में लोग लॉक डाउन का उलंघन कर दुकाने खोल रहे है जिनमे कई रसूखदार लोग भी है , जो शासन के आदेश सहित देश के प्रधानमंत्री और प्रदेश के मुख्यमंत्री की अपील को भी दरकिनार कर दुकान खोल रहे है। ऐसे में यदि पुलिस या प्रशासन के अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा सख्ती की जाती है तो उनपर राजनैतिक दबाव बनवाया जा रहा है। बताया जा रहा है कि पिछले कुछ दिनों पूर्व सोहागपुर में विधायक प्रतिनिधि की कपड़े की दुकान सुबह सुबह आधी शटर खुली होने पर ड्यूटी पर तैनात आरक्षक ओम प्रकाश जाट द्वारा फोटो खींचने पर कुछ कहासुनी हुई , जिसके बाद राजनीति शुरू हुई और आरक्षक को सस्पेंड किये जाने मांग एसपी संतोष गौर से की गई , लेकिन आरक्षक को सिवनी मालवा स्थानातिरत कर दिया गया। बताया जा रहा है कि आरक्षक का रवैया भी भी व्यापारियों के प्रति ठीक नही था।
वही अब सोहागपुर थाना क्षेत्र के सेमरी हरचंद के प्रभारी उमा शंकर यादव को भी सेमरी के व्यापारी मंगेश माहेश्वरी की दुकान लॉक डाउन के दौरान खुली होने पर यादव द्वारा मना करने पर राजनीतिक दबाव में हटाकर लाइन हाजिर किया गया है। जबकि यादव की कार्यशैली को लेकर कहा जा रहा है कि उन्होंने लॉक डाउन के दौरान गरीबो ओर जरूरतमन्दों की मदद की है साथ ही पैदल निकलने वाले लोगो को भोजन आदि सहायता भी दी , इतना ही नही उमा शंकर यादव द्वारा सेकड़ो किलोमीटर पैदल चलकर घर जाने वालों को ट्रकों में बैठाकर भी रवाना किया है।
सोहागपुर थाना क्षेत्र में राजनीतिक दबाव के चलते अब पुलिस का मनोबल टूटने लगा है, पुलिस अब लॉक डाउन में खुलेआम घूमने वालो से भी कोई पूछताछ नही कर रही । कहा जा रहा है कि पुलिस या प्रशासन के लोगो द्वारा लॉक डाउन का पालन करवाने के प्रयास किये जाते है तो उन्हें ट्रांसफर या कार्यवाई की चेतावनी दी जा रही है। ऐसे में अब कर्मचारियों ने सिर्फ खामोशी से ड्यूटी करने का मन बना लिया है।

सेमरी हरचंद के व्यापारी द्वारा कपड़े की दुकान खुली होने पर, समझाइस दी तो एस आई यादव को किया लाइन अटैच

उधर सेमरी में यादव के जाने के बाद राघवेंद्र चौहान को सेमरी चौकी का प्रभार दिया गया है। बता दे कि उमाशकर यादव को हटाने को लेकर एसपी श्री गौर ने सोहागपुर थाना प्रभारी अजय तिवारी को फोन लगाकर यादव को होशंगाबाद भेजने का मौखिक आदेश दिया था जिस पर उमाशंकर यादव को मंगलवार की रात में भी होशंगाबाद तलब किया गया जिस के बाद उन्हें लाइन अटैच किया गया। उधर एसपी सन्तोष गौर का कहना है कि उमाशंकर यादव की शिकायतें लगातार मिल रही थी, जिसके चलते उन्हें हटा दिया गया है। बता दे कि यादव दो बार सेमरी चौकी के प्रभारी रह चुके है, साथ ही उनका 7 बार तबादला भी हो चुका है । यादव को लाइन अटैच किये जाने के बाद सोशल मीडिया पर भी लोग उनके पक्ष में लिखकर कार्यवाई का विरोध कर रहे है।

Advertisement