होशंगाबाद बसस्टैंड को रोल मॉडल बनाए-कलेक्टर

कलेक्टर ने लिया व्यवस्थाओं का जायजा

रिपब्लिक टुडे होशंगाबाद। शनिवार 5 दिसंबर को कलेक्टर श्री धनंजय सिंह द्वारा शहर के बस स्टैंड का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने बस स्टैंड पर अव्यवस्थाओं को लेकर मिल रही लगातार शिकायतों के संबंध में अधिकारियों एवं बस एसोसिएशन के प्रतिनिधियों से चर्चा की एवं उनके शीघ्र निराकरण के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि होशंगाबाद बस स्टैंड को रोल मॉडल बनाया जाए। उन्होंने बस स्टैंड पर व्यवस्थाओं को शीघ्र दुरुस्त करने एवं आमजन की सुविधाओं हेतु समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश एसडीएम, मुख्य नगरपालिका अधिकारी एवं क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी को दिए । कलेक्टर ने बसों को व्यवस्थित खड़े करने हेतु लेन बनाने व संकेतक बोर्ड लगाने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि बस स्टैंड पर साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें एवं शुद्ध पेयजल की उपलब्धता सुनिशचित की जाए।

Advertisement

बस स्टैंड निगरानी समिति की पाक्षिक बैठकें आयोजित की जाए

 कलेक्टर श्री सिंह ने  कहा कि बस स्टैंड पर अतिक्रमण, अवैध गतिविधियों, शुल्क पुनर्विचार, दीनदयाल रसोई के संचालन आदि आवश्यक सभी बिंदुओं को शामिल कर बस स्टैंड निगरानी समिति की बैठक आयोजित कर आवश्यक कार्यवाही करें। कलेक्टर ने बस स्टैंड निगरानी समिति की नियमित पाक्षिक बैठकें आयोजित करने के निर्देश एसडीएम को दिए।

Advertisement

दिव्यांगजनों हेतु बनेगा रैंप

कलेक्टर श्री सिंह ने बस स्टैंड पर दिव्यांगजनों की सुविधाओं के लिए उचित जगह पर शीघ्र रैंप का निर्माण कराने के निर्देश सीएमओ को दिए।  उन्होंने कहा दिव्यंगजन हेतु बसस्टैंड पर  सहायक उपकरणों की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जाए।

Advertisement

बस स्टैंड के कायाकल्प हेतु आरटीओ पाबंद

कलेक्टर श्री सिंह ने बस स्टैंड को बेहतर रूप देने, यात्रियों हेतु बेहतर सुविधाएं, यात्री प्रतीक्षालय में बैठक व्यवस्था ,बसों को सुव्यवस्थित खड़े करने, सीसीटीवी कैमरे, संकेतक बोर्ड, प्रकाश आदि व्यवस्थाओं के लिए आरटीओ को जिम्मेदारी दी। उन्होने नगरपालिका के साथ समन्वय स्थापित कर बस स्टैंड के कायाकल्प  करने के निर्देश क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी को दिए।

Advertisement

 कलेक्टर श्री सिंह ने बस स्टैंड पर पुराने आरटीओ ऑफिस सड़क परिवहन निगम के डिपो, यात्री प्रतीक्षालय , दुकानों  आदि का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का अवलोकन लिया ।

 उन्होंने पुराने आरटीओऑफिस के नवीनीकरण एवं सड़क परिवहन निगम के डिपो के संबंध में शीघ्र आवश्यक कार्यवाही कर उन्हें सुव्यवस्थित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने पुराने आरटीओ ऑफिस पर दीनदयाल रसोई योजना के संचालन   हेतु आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश एसडीएम को दिए। उन्होंने  दुकानों का सर्वे उपरांत उन्हें सुव्यवस्थित स्थान के आवंटन करने के निर्देश सीएमओ को दिए। निरीक्षण के दौरान एसडीएम श्री आदित्य रिछारिया, आरटीओ श्री मनोज तेंगुरिया,सीएमओ सुश्री माधुरी शर्मा उपस्थित रहें। 

Advertisement